योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि, यूपी के सभी गांवों को मिला ODF प्लस का दर्जा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। राज्य के सभी 95,767 गांवों यानी मिशन के चरण II के तहत 100 प्रतिशत गांवों ने ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण II के तहत उत्तर प्रदेश के सौ प्रतिशत गांवों द्वारा हासिल की गई ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) प्लस स्थिति की सराहना की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x) पर एक पोस्ट में लिखा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में आज स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण II के तहत 'नए भारत' के 'नए उत्तर प्रदेश' के 100% गांवों ने 'ओडीएफ प्लस' का दर्जा हासिल कर लिया है। हमारे गांव खुले में शौच की शर्मनाक विवशता से पूर्णतः मुक्त हो गए हैं। स्वच्छता, सम्मान और सुरक्षा की प्रतीक यह उपलब्धि 'नए उत्तर प्रदेश' में Ease of Living के बढ़ते स्तर को भी रेखांकित करती है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की एक्स पर एक पोस्ट का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x) पर कहा, “बहुत-बहुत बधाई! बापू की जयंती से ठीक पहले उत्तर प्रदेश की यह अभूतपूर्व उपलब्धि पूरे देश को प्रेरित करने वाली है। स्वच्छता के क्षेत्र में हमारा निरंतर प्रयास नारी शक्ति के सम्मान के साथ ही हमारे सभी परिवारजनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।”

ओडीएफ प्लस गांव वह है जिसने ठोस या तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों को लागू करने के साथ-साथ अपनी खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) स्थिति को बनाए रखा है। 100 प्रतिशत ओडीएफ प्लस गांवों की उपलब्धि एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि स्वच्छ भारत मिशन चरण II में राज्य ओडीएफ से ओडीएफ प्लस में आ गया है। उत्तर प्रदेश ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में तेजी से प्रगति की है 1 जनवरी 2023 तक, राज्य में केवल 15,088 गांव थे जिन्हें ओडीएफ प्लस घोषित किया गया था। केवल 9 महीने में, राज्य ने मिशन मोड में ओडीएफ प्लस हासिल करने के लिए प्रयास किए। पिछले 9 महीनों में 80,000 से अधिक गांवों ने ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल किया और इस त्वरित गति के परिणामस्वरूप ओडीएफ प्लस की समयबद्ध उपलब्धि हासिल हुई।

 


More Related Posts

Scroll to Top